+91-8156078064
+91-8469327630
SCHEDULE A CONSULTATION
Dr.Chirag Thakkar

बेरियाट्रिक के बाद समारोहों में भोजन

बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद सामाजिक समारोहों में भोजन करते समय, क्या आप चिंता महसूस कर रहे हैं? तो समारोहों में भोजन का आनंद लेने के लिए यह आर्टिकल पढ़े। यह आर्टिकल आपको सामाजिक समारोहों में भोजन का आनंद लेने के लिए मार्गदर्शन करेगा।यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जिन्होंने बैरियाट्रिक सर्जरी करवा ली है या इसे करवाने की सोच रहे हैं।

बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद सामाजिक समारोहों में खाने-पीने के तौर-तरीके को लेकर मरीज़ के मन में बहुत चिंता और बेचैनी होती है। जैसे की, बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सामाजिक समारोहों या रेस्टोरेंट में जाने का अनुभव पहले जैसा सामान्य नहीं रहेगा। सबके साथ होते हुए भी, आपको आहार को एक अलग तरीके से लेना होगा। आपको लगता है की अगर सभी को पता चलता है कि आपने बेरियाट्रिक सर्जरी करवाई है, तो सभी लोग इसके बारे में पूछना शुरू कर देंगे। ऐसे प्रश्न मन में होना बहुत सामान्य है। लेकिन आपको इन विचारों और प्रश्नों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि अपने आहार को बिलकुल सामान्य तरीके से लेने की कोशिश करें।

जब आप इस बात को ध्यान में रखते हैं कि बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद हर चरण के लिए अलग-अलग सलाह और दिशा-निर्देश होते हैं और यदि आप उसके अनुसार आहार का पालन करते हैं, तो आपके रेस्टोरेंट में बाहर खाने का अनुभव काफी सामान्य और आसान हो सकता है। जब भी बेरियाट्रिक सर्जरी के मरीज़ो को बाहर खाने की योजना बनानी हो, तो उन्हें अपने सर्जन और डायटिशियन द्वारा दिए गए आहार दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर आहार लेना होगा।

सामाजिक समारोहों में खाने का आनंद लेने और साथ-साथ  दिशा-निर्देश अनुसार आहार बनाये रखने की सलाह

आप जानते है की बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद आपका आहार कम हो जाता है। आप काफी कम मात्रा में भोजन कर पाते है। इसलिए आप क्या खाते है, वह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। कम मात्रा के आहार से भी शरीर के पोषण को बनाये रखना बेहद जरूरी है।

अपना रेस्टोरेंट समझदारी से चुनें

बाहर खाना खाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा रेस्टोरेंट चुनें जो स्वस्थ और पौष्टिक भोजन परोसता हो। आज-कल कई रेस्टोरेंट विभिन्न प्रकार के कम-कार्ब(कार्बोहाइड्रेट) और कम-कैलोरी वाले विकल्प पेश करते हैं जो उन लोगों के लिए उचित हैं जिन्होंने बेरियाट्रिक सर्जरी करवाई है। उन रेस्टोरेंट की तलाश करें जो तले हुए खाने के बजाय ग्रिल्ड या भुने हुए विकल्प पेश करते हों।

रेस्टोरेंट में जाने से पहले मेन्यू देखें और समझदारी से भोजन का विकल्प चुनें

रेस्टोरेंट में जाने से पहले, ऑनलाइन मेन्यू पर रिसर्च करें और अपने आहार दिशा-निर्देशिकाओं के अनुसार स्वस्थ विकल्प खोजें। जब खाने का समय आए तब अपने भोजन के विकल्पों को सोच समझकर चुनें। ध्यान से सोचें कि आप क्या खाना चाहते हैं और कौन सा विकल्प आपके लिए स्वस्थ रहेगा। क्योंकि आपके पास दूसरों की तरह बहुतअधिक विकल्प नहीं होंगे। इसलिए, अपने आहार को ठीक से प्राथमिकता दें, मेन्यू को ध्यान से देखें और फिर अपनी पसंद के अनुसार एक स्वस्थ आहार का विकल्प चुनें। यदि संभव हो, तो प्रोटीन आधारित भोजन का ऑर्डर दें और फैट और चीनी से भरपूर भोजन से बचें

इस संबंधित वीडियो देखे

 

अपने आहार की मात्रा(पॉर्शन साइज़) का ध्यान रखें

बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद, आपका पेट छोटा हो जाएगा, जिसका मतलब यह है कि आपको छोटे हिस्सों में (छोटे पॉर्शन में) खाने की आवश्यकता होगी। मेन्यू में परोसे जाने वाले भोजन का माप लिखा होता है। उस पर ध्यान दें और आधा हिस्सा माँगने या बचा हुआ घर ले जाने से न डरें। साथ ही इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने भोजन की मात्रा (पॉर्शन साइज़) की तुलना किसी अन्य व्यक्ति के भोजन की मात्रा से न करें। या जब कोई अन्य व्यक्ति इस मामले पर टिप्पणी करता है तो खुद को परेशान न करें। या फिर अपने आप को बिलकुल भी अजीब या खराब स्थिति में महसूस न करें क्योंकि सर्जरी के बाद उनके और आपके पेट का आकार काफी हद तक अलग हो जाता है। हो सकता है शुरुआती दिनों में आपका आहार थोड़ा कम हो सकता है। लेकिन कुछ ही महीनों में आप उचित मात्रा में खाना खा सकेंगे। इसलिए बेरियाट्रिक सर्जरी के कारण अपने शरीर में आने वाले स्वस्थ परिवर्तनों को देखकर हमेशां तनावमुक्त और खुश रहें।

 

 

 

Related Posts

ज्यादा कैलोरीवाले तरल(लिक्विड) से बचें

बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद, ज़्यादा कैलोरी वाले पेय(लिक्विड) जैसे सोडा, ज्यूस या शराब से बचना ज़रूरी है क्योंकि इनमें कैलोरी अधिक होती है और यह आपके वजन घटाने की प्रगति को धीमा कर सकते है। इसके बजाय, पानी या बिना चीनी वाली चाय का विकल्प चुनें।

घुलने -मिलने पर ध्यान दें

भोजन पर ध्यान केन्द्रित करने के बजाय, अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ घुलने-मिलने पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें। उनकी कंपनी का आनंद लें और बातचीत में शामिल हों। इससे आपका ध्यान खाने से हट जाएगा और ज़्यादा खाने की इच्छा कम हो जाएगी। भोजन और सामाजिक समारोहों का आनंद लेने का प्रयास करें, भोजन की मात्रा कोई मायने नहीं रखती। हमेशा एक बात ध्यान में रखें कि सबसे मिलना-घुलना, खाने से ज्यादा ज़रूरी है। इसलिए, जब भी आप किसी रेस्टोरेंट  में जाएं, तो सुनिश्चित करें कि आप आनंद लें, मौज-मस्ती करें और अपने दोस्तों, परिवार या अपने प्रियजनों के साथ खूब बातें करें क्योंकि जब आप बहुत सारी बातें करेंगे, तो आप बहुत धीरे-धीरे खाएंगे और बहुत कम खाएंगे। इसलिए, जितना अधिक आप बात करेंगे, उतना ही कम और धीमी गति से खाएंगे। इसलिए, बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद हर चरण में, आप निश्चित रूप से अपने दोस्तों और परिवार के साथ बाहर या सामाजिक समारोहों में बिना किसी झिझक के आहार ले सकते हैं।

धीरे खाएं और अपने भोजन का आनंद लें

हमेशां याद रखें कि अपना भोजन सोच-समझकर खाएं और जो भोजन आप खा रहे हैं उसका आनंद लें, साथ ही धीरे-धीरे खाएं और भोजन को पूरी तरह चबाकर खाएं और जब आपको लगे कि आपका पेट भर गया है तो खाना बंद कर दें। धीरे-धीरे खाने और अपने भोजन का स्वाद लेने से आपको अधिक संतुष्टि महसूस होगी और आपको अधिक खाने से बचने में मदद मिल पाएगी। इससे असुविधा और पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी जो जल्दबाज़ी में खाने से हो सकती हैं। अपना समय लें और अपने भोजन का आनंद लें। तो आप बेरियाट्रिक सर्जरी के किस चरण में हैं, उसके अनुसार आपको आहार से संबंधित कुछ दिशानिर्देशों को हमेशा ध्यान में रखना होगा और एक डायटीशियन के रूप में, हमारी भूमिका आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करवाना है ताकि आपका बाहर खाने का अनुभव अधिक सामान्य और आसान हो। हमेशा याद रखें कि अपना भोजन सोच-समझकर लें और जो भोजन आप कर रहे हैं उसका आनंद लें, साथ ही धीरे-धीरे खाएं और भोजन को पूरी तरह चबाकर खाएं और जब आपको लगे कि आपका पेट भर गया है तो खाना बंद कर दें।

 

अंत में, बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद सामाजिक समारोहों में खाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही समझ और मानसिकता के साथ, सर्जरी के बाद के आहार के दिशानिर्देशों पर कायम रहते हुए सामाजिक कार्यक्रमों का आनंद लेना संभव है। आगे से योजना बनाना याद रखें, समझदारी से चुनाव करें, धीरे-धीरे खाएं, ज़्यादा कैलोरी वाले पेय(लिक्विड), शराब से दुरी बनाये, और अपने आस-पास के लोगों के साथ आनंद करें। समय और अभ्यास के साथ, आप सामाजिक परिस्थितियों से निपटने में अधिक सहज हो जाएंगे और हमेशा के लिए स्वस्थ तरीके से भोजन और अपनों के साथ का आनंद ले पाएंगे।